Type Here to Get Search Results !

UPSSSC PET 2022: UPSSSC की भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए PET में करना होगा कितना स्कोर, जानें इस परीक्षा में क्या रहता है कटऑफ का गणित

UPSSSC PET 2022: UPSSSC की भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए PET में करना होगा कितना स्कोर, जानें इस परीक्षा में क्या रहता है कटऑफ का गणित




राज्य में दूसरी बार आयोजित की जाने वाली PET के लिए UPSSSC ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। PET 2022 में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थी 27 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।


उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने राज्य में दूसरी बार आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक पात्रतापरीक्षा (PET) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आयोग ने इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया 28 जून 2022 से ही शुरू कर दी है। अभ्यर्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेने केलिए UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके 27 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन में PET के आयोजन की तारीख के संबंध में कोई जानकारी तो नहीं दी गईहै। लेकिन UPSSSC द्वारा कुछ समय पहले जारी किए गए एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक इस परीक्षा का आयोजन 18 सितंबर 2022 को किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से जुड़े अपडेट्स के लिएUPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। उत्तर प्रदेश में UPSSSC की भर्तियों में हिस्सा लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए PET में अच्छा स्कोर करना बेहद आवश्यक है। इसलिएअभ्यर्थियों को PET की बेहतर तैयारी करवाने के लिए सफलता डॉट कॉम ने एक खास UPSSSC PET Foundation Course 2022 की शुरुआत की है। इस खास कोर्स से जुड़ कर अभ्यर्थी PET की बेहतर तैयारी कर इसमें अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

आयोग की भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए PET में कितना करना होगा स्कोर :

UPSSSC द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रुप C की भर्तियों में हिस्सा लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए PET में बेहतर प्रदर्शन करना बेहद आवश्यक है। दरअसल आयोग की ग्रुप C की भर्तियों की मुख्य परीक्षामें हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को उनके PET के मार्क्स के आधार पर ही शॉर्टलिस्ट किया जाता है। वहीं अगर हम यह बात करें कि आयोग की भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को PET में कम से कमकितना स्कोर करना होगा तो इसका अंदाजा लगाना अभी थोड़ी जल्दबाजी होगी। क्योंकि UPSSSC अपनी हर भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए अलग कट ऑफ जारी करती है। हालांकि अभ्यर्थियों को सेफ जोन मेंरहने के लिए इस परीक्षा में कम से कम 75 से 80 मार्क्स स्कोर करने की कोशिश करनी चाहिए।

किस पैटर्न पर होगी परीक्षा :

PET 2022 में अभ्यर्थियों से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.25 मार्क्स काट लिया जाएगा। अभ्यर्थियों को इन प्रश्नोंको हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। PET 2022 में अभ्यर्थियों से इंडियन हिस्ट्री, इंडियन नेशनल मूवमेंट, जियोग्राफी, इंडियन इकॉनमी, इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, जनरल साइंस, एलिमेंट्री अर्थमेटिक, जनरल हिंदी, जनरल इंग्लिश, लॉजिकल रीजनिंग, करेंट अफेयर्स, जनरल अवेयरनेस, एनालिसिस ऑफ 2 अनरीड पैसेज, ग्राफ इंटरप्रिटेशन तथा टेबल इंटरप्रिटेशन एनालिसिस जैसे कुल 15 टॉपिक्स से 100 अंको के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

घर बैठकर करें सरकारी नौकरी की तैयारी 

अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और सालों से इसके लिए तैयारी कर रहे हैं लेकिन कई कोशिशों के बाद अब तक सफल नहीं हो सकते हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम के कोर्सेस काहिस्सा जरूर बनें। सफलता इस वक्त UP Lehkpal, PET, IBPS, CUET, SSC और रेलवे समेत विभिन्न भर्तियों के लिए बैच और फ्री कोर्सेस चला रहा है। इन कोर्सस में दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी छात्रों कोउनकी परीक्षा के लिए तैयार करती है। इन कोर्सेस से जुड़कर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की घर बैठकर कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। आप सफलता डॉट कॉम की वेबसाइट पर विजिट या अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।



from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies