Type Here to Get Search Results !

ITI Delhi: आईटीआई दिल्ली में आज से ऑनलाइन आवेदन, 8वीं और 10वीं पास छात्र कर सकेंगे अप्लाई, अंतिम तिथि 31 जुलाई

आवेदन करने के बाद छात्रों के दस्तावेजों का सत्यापन होगा। इसके बाद एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट सूची के आधार पर छात्रों को दाखिला दिया जाएगा।




आईटीआई दिल्ली में सोमवार यानी आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो रहा है। दाखिले के इच्छुक छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए इच्छुक छात्रों को 200 रुपये का भुगतान करना है।


दिल्ली सरकार की सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में सत्र 2022 के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो रहे हैं। कक्षा 8वीं और 10वीं पास इच्छुक उम्मीदवार विभिन्न इंजीनीयिरिंग व गैर-इंजीनियरिंग ट्रेडों व पाठ्यक्रमों के तहत एक व दो वर्ष की अवधि के सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।



सरकार ने आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। जानकारी के मुताबिक, आईटीआई में पंजीकरण करने के साथ-साथ सत्यापन और विकल्प भरने की सुविधा चार जुलाई से ही शुरू हो जाएगी। वहीं, ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि दो अगस्त है। ऑनलाइन पंजीकरण  फॉर्म जमा करने के साथ  उम्मीदवारों को वेबसाइट पर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं। इन दस्तावेजों का विभाग की ओर से सत्यापन किया जाएगा। 


ऑनलाइन आवेदन के लिए 200 रुपये का भुगतान
ऑनलाइन आवेदन के लिए इच्छुक छात्रों को 200 रुपये का भुगतान करना है। यह भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से किया जा सकेगा। विभाग की ओर से अभ्यर्थियों को सलाह है कि भुगतान करने से पहले अभ्यर्थी अपने द्वारा भरी गई सभी जानकारियों को अच्छी तरह से जांच लें। क्योंकि, एक बार फॉर्म भरने पर संशोधन नहीं होगा। 

मेरिट के आधार पर दिया जाएगा दाखिला 
आवेदन करने के बाद छात्रों के दस्तावेजों का सत्यापन होगा। इसके बाद एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट सूची के आधार पर छात्रों को दाखिला दिया जाएगा। यदि किसी छात्र को मेरिट सूची में कोई परेशानी है तो विभाग ऐसे छात्रों को अपनी समस्या बताने के लिए भी अवसर देगा। आखिर में विभाग की ओर से अंतिम रूप से सीटों के आवंटन की सूची जारी होगी। 

सीटों की संख्या के हिसाब से होगी काउंसलिंग
विभाग की ओर से अंतिम मेरिट सूची जारी होने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छात्रों की सुविधा को देखते हुए काउंसलिंग प्रक्रिया को भी ऑनलाइन रखा गया है। इसमें केवल शार्टलिस्टेड छात्र ही शामिल हो सकते हैं। सीटों की संख्या को देखते हुए अलग-अलग चरणों में ऑनलाइन काउंसलिंग के तहत छात्रों को दाखिला मिलेगा।

महिला अभ्यर्थियों के लिए ट्यूशन फीस नहीं
दिल्ली सरकार ने महिला अभ्यर्थियों के लिए निशुल्क आईटीआई की व्यवस्था की है। ऐसे में दाखिला होने पर महिला अभ्यर्थियों से ट्यूशन फीस नहीं ली जाएगी। हालांकि, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए 200 रुपये के शुल्क का भुगतान करना है। 

आवेदन करते समय इन दस्तावेजों को करना होगा अपलोड
-आठवीं और 10वीं का अंक प्रमाण पत्र
-पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
-स्कैन्ड हस्ताक्षर
-आईडी प्रूफ
-क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी

दाखिले के लिए योग्यता
कोई भी भारतीय दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है। दाखिले के समय इच्छुक उम्मीदवार की उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए। वहीं, आठवीं 10वीं पास होने के साथ कम से कम 40 फीसदी अंक होने चाहिए और गणित या विज्ञान विषय का पढ़ा होना जरूरी है। जिन छात्रों ने हाल ही में अंतिम परीक्षाएं दी हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। 

दाखिला होने पर इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
-अंक प्रमाण पत्र
-जन्म प्रमाण पत्र
-माइग्रेशन प्रमाण पत्र
-जाति प्रमाण पत्र
-स्कूल लीविंग प्रमाण पत्र
-एफिडेविट
-पासपोर्ट साइज फोटो

जरूरी तिथियां
-पंजीकरण, सत्यापन और विकल्प भरने की शुरुआत तिथि: चार जुलाई
-पंजीकरण की अंतिम तिथि:  31 जुलाई
-ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि: दो अगस्त
-विकल्प भरने की अंतिम तिथि: तीन अगस्त
-अनुमानित रैंक प्रदर्शन: पांच अगस्त

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies